Home / Latest Information - Make Money / जानिये क़र्ज़ चुकाने के कुछ आसान से उपाए ।

जानिये क़र्ज़ चुकाने के कुछ आसान से उपाए ।

कोरोना की वजह से लोगो के बिज़नेस बर्बाद हो गए नौकरियां चली गयीं लेकिन जो खर्चे हैं वो अभी भी चल ही रहे हैं यदि आपने होम लोन लिया हुआ है या कार के लिए लोन लिया है या पर्सनल लोन लिया है तो उनकी EMI तो हर महीने जानी ही है, नौकरियां हैं नहीं यानि पैसे का फ्लो नहीं है पैसा आ नहीं रहा तो ऐसे में कर्ज़े का आना तो लगभग तय है । ओर आप सोचते हो कर्ज़ चुकाना है

यदि आप भी कर्ज़े में हैं तो ये जान लीजिये की आप जैसे करोडो लोग हैं जो इस समय कर्ज़े में हैं आप अकेले नहीं हैं और ये समय है हिम्मत से और अक्ल से काम लेने का, अगर समझदारी से फैसले किये तो काम समय में आप पा सकते हैं अपने सारे क़र्ज़ से मुक्ति ।

क्यों आवश्यक है जल्दी से जल्दी क़र्ज़ को ख़त्म करना ?

आप सोच रहे हैं कर्ज़ चुकाना है और क़र्ज़ जल्दी से जल्दी ख़त्म हो जाये फिर क्यों बता रहे हैं आपको इसकी ज़रुरत ? तो वो इसलिए की यदि आपके बड़े भाई , आपके पति या पिता पर क़र्ज़ है या आपके किसी दोस्त के ऊपर क़र्ज़ है तो ये जान लीजिये की क़र्ज़ खासकर ऐसे समय में जब लोगो के पास इनकम के या कमाई के रास्ते लगभग बंद हैं, ऐसे समय में जानलेवा हो सकता है ।

कर्ज़ चुकाना है
Business failure symbolic retro cartoon icon with kneeling businessmen chained to heavy debt burden vector illustration

क्यों जानलेवा है क़र्ज़ ऐसे समय में ?

क्योकि कर्ज़ चुकाना है आपको ये बात चिंता और टेंशन में ले जाती है और उसी चिंता से मोटापा, शुगर, हार्ट और ना जाने कितनी बीमारियां आपको घेर लेती हैं तो इन सबको दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से उपाय तो आइये जानते हैं।

सबसे बड़ा सबसे पहले ।

आपको यह देखना होगा की सबसे ज़्यादा इंट्रेस्ट यानि ब्याज आप कौनसे लोन पर दे रहे हैं औसतन एक घर के लिए लिया गया लोन आपको 8 % के सालाना ब्याज पर मिलता है और वहीँ कार का लोन 10 % पर, पर्सनल लोन 12 % और सबसे ज़्यादा ब्याज आप देते हैं क्रेडिट कार्ड पर तक़रीबन 32 % ब्याज पर मिलता है आपको तो सबसे पहले ये देखिये की कौनसे लोन पर आपको सबसे ज़्यादा ब्याज देना पड़ रहा है और फिर सबसे पहले उसी का कर्ज़ चुकाना है। उस लोन पर हमला कर दें, आक्रामक तरीके से उसे ख़त्म करने की ठान लें । हो सके तो डबल पैसे दें कुछ महीनो तक इससे आपका कर्ज़ा तो ख़त्म होगा ही साथ ही आपको ज़्यादा ब्याज देने से भी छुटकारा मिलेगा और ये भी आपकी एक इनकम ही है ।

बेकार सामान को बेचें और EMI चुकाएं

आप यदि अपने घर में ध्यान से देखेंगे तो आपको बहुत सारा ऐसा सामान मिल जायेगा जो अपने खरीदा तो था लेकिन कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं । एक आसान सा नियम है की यदि आप कोई सामान एक साल से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो समझ लीजिये आपको उसकी ज़रुरत नहीं है और कोका कोला के मालिक वारेन बुफेट कहते हैं की यदि आप वह सामन खरीदेंगे जिसकी आपको ज़रुरत नहीं तो आपको वो सामान बेचने पड़ेंगे जिसकी आपको ज़रुरत है । तो अपने पुराने फर्नीचर, बैग्स, म्यूजिकल इंट्रूमेंट्स और बाकि बेकार सामान बेचिये और कम से कम 3 -4 महीने तक की EMI चुकाइये ।

बजटिंग करिये सारे खर्चे की

जब आप अपने सारे खर्चे की बजटिंग करेंगे तो पाएंगे की उनमें बहुत सी चीज़ें हैं जिनमें आप कटौती कर सकते हैं और बचे हुए पैसों से आप EMI जल्दी से जल्दी निपटा सकते हैं जैसे बाहर के खाने का खर्च, शॉपिंग का खर्च, ये सब कम करके आप पैसे बचा सकते हैं लेकिन ये सही तरीके से करने के लिए आपको चाहिए की आप बजटिंग करें ।

एक्सट्रा इनकम/अतिरिक्त कमाई के ज़रिये बनाएं ।

ये काम अगर ठीक से हो गया तो बाकि सब आसान हो जायेगा अगर पैसा नयी नहीं जगहों से आने लगेगा तो इतना तो तय है की उसकी पहले जितनी कमी नहीं होगी लेकिन इसके लिए आपको बहुत ही समझदारी से काम करना होता है आईये जानते हैं कुछ तरीके जिससे आप कुछ एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं ।

1 अपनी गाडी या बाइक किराये पर दे सकते हैं ।

कोरोना के समय में आपका बाहर घूमना ज़रूर बंद या कम हो गया हो लेकिन दुनिया में बाकि कम तो चल ही रहे हैं तो आपकी गाडी या बाइक जिसका इस्तेमाल अब पहले से थोड़ा कम होता है उसे आप किराये पर दे सकते हैं और कुछ अच्छी कमाई कर सकते हैं एक वेबसाइट है  www.porter.in यहाँ या इन जैसी और कम्पनीज में आप बात करके अपनी गाड़ी या बाइक तो किराये पर इन्हें दे सकते हैं जिसका की ये कूरियर और ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल करते हैं और बदले में आपको ठीक ठाक पैसे देते हैं ।

2 घर में सबको कुछ न कुछ काम सिखाएं जिससे एक एक्स्ट्रा इनकम आ सके ।

आप अपने बच्चो को भी थोड़ा सा ट्रेनिंग दें तो एक एक्स्ट्रा इनकम बच्चे भी कमा सकते हैं, पढ़ाई से ध्यान हटाने की बात नहीं कर रहे हम, ना ही बच्चे के दिमाग पर कोई बोझ डालने की बात कर रहे हैं, बस बच्चे के स्किल्स को सही से  इस्तेमाल करें ।

हम लोग अक्सर ये शिकायत करते हैं की बच्चा सारा दिन बस मोबाइल पर गेम खेलता रहता है, यदि आपका बच्चा भी गेम बहुत खेलता है तो उसको एक गेमिंग का यूट्यूब चैनल बना कर दे सकते हैं, थोड़ा समय लगेगा लेकिन जब लोग उसका चैनल देखने लगेंगे तो कमाई इतनी होगी की बच्चा अकेला ही पूरा घर संभल देगा  यूट्यूब पर ठीक ठाक चलने वाले चैनल्स से बच्चे 50000 से 15 लाख रूपए तक हर महीना कमाते हैं ।

क्या फायदा होगा इससे ?

बच्चा जो गेम खेलता है उसी का चैनल बन जायेगा तो बच्चे का काम भी हो जायेगा और उसी खेल से एक इनकम भी आजायेगी

पैसा कमाने की आदत पड़ेगी बच्चे को

हमें इस दुनिआ में सबसे ज़्यादा ज़रुरत पैसे कमाने की होती है और एक यही काम हमें स्कूल्स और कॉलेज में नहीं सिखाया जाता लेकिन अगर आप बच्चे को बचपन से पैसे कमाने की ट्रैंनिंग दे देंगे तो वह एक सफल व्यक्ति बनेगा बशर्ते आप उसे बाकि अच्छी बातें भी सिखाएं

क्या ध्यान रखना है यदि बच्चे यूट्यूब करें तो ?

सबसे पहला तो ये की उनके काम को simplify करें टाइम टेबल बना कर, यदि एक घंटे का वीडियो है तो उसके लिए 1.5 से 2 घंटे की रिसर्च करनी पड़ेगी तो टोटल टाइम जो बच्चा फ़ोन या इंटरनेट पर देगा वो है 3 घंटे का और इसके साथ साथ आप अपने बच्चे के मोबाइल पर पूरी नज़र रखें और जब तक ज़रूरी न हो उसे इस बात का पता तक न हो तो की आप उसकी सारी सर्चेस को मॉनिटर कर रहे हैं ।

घर में एक कुकिंग का चैनल भी कर सकते हैं शुरू

इसके साथ आप एक कुकिंग का यानि खाना बनाने की रेसिपीज़ देने का चैनल भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप लोगो को ये सीखा सकते हैं जी आसान और बिना ज़्यादा खर्चे के कैसे बना सकते हैं नयी नयी डिशेस ।

सबसे ज़रूरी काम जो आपको अभी से करना है और पूरी तरह से आपके कण्ट्रोल में है

सबसे  ज़रूरी बात ये आपको ध्यान रखनी है की आपके खर्चे पूरी तरह से आपके कण्ट्रोल में होते हैं और आपको किसी भी तरह से उन्हें कम से कम करना है जब तक आपकी एक्स्ट्रा इनकम शुरू नहीं हो जाती ।

अंत में ध्यान/मैडिटेशन करें और मन को शांत रखें ।

हॉस्पिटल में जितने लोग भर्ती होते हैं उनमें से आधे से ज़्यादा लोग टेंशन की वजह से तरह तरह की बीमारियों को पाल लेते हैं और अपनी परेशानियों को स्वयं ही बढ़ा लेते हैं, ये बात यद् रखें की समस्या के समाधान के लिए ज़रूरी है की आप अपना ध्यान अच्छे से रखें और उसके लिए ज़रूरी है की आप अपने मन को शांत करें और ऐसा करने के लिए आप ध्यान, मैडिटेशन का सहारा ले सकते हैं ऐसा भरोसा रखें की ये मुश्किल समय भी बीतेगा और अच्छा समय भी आएगा ।

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *