Home / How To - Latest Information - Make Blog - Make Money / ब्लॉग क्या है ? जानिये कैसे Free में ब्लॉग बनाएं और पैसे कमाएं?

ब्लॉग क्या है ? जानिये कैसे Free में ब्लॉग बनाएं और पैसे कमाएं?

पैसों की ज़रुरत किसको नहीं और पिछले एक साल का ये समय तो वैसे भी हमें सिखा चूका है की पैसे कमाने के लिए कभी एक ही काम पर निर्भर नहीं होना चाहिए, तो बिना देर किये आपको बता दें की आज के इस लेख में हम आपको जानकारी देने वाले हैं ब्लॉग के बारे में और ये भी सांझा करने वाले हैं की Blogging kya hota hai और कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से मुफ्त में ब्लॉग्स बना सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । आइये जानते हैं।

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग्स का नाम अपने कई बार सुना होगा क्युकी आजकल ब्लॉग्स बड़ा ही पॉपुलर तरीका है पैसे कमाने का ।

जब अपने किसी product या कोई सेवा (service ) के बारे में आपको दुनिआ को जानकारी देनी होती है तो आप इंटरनेट का सहारा लेते हैं और वहां आप बनाते हैं अपनी वेबसाइट, अब उस वेबसाइट पर आप अपने सामान या अपनी सेवाओं के बारे में जब जानकारी देते हैं तो आपको ब्लॉग्स का सहारा लेना होता है यानि लेखन का सहारा लेना होता है उसी को ब्लॉग कहते हैं एक उदहारण के लिए, Blogging kya hota hai ये जानने के लिए आप हमारा जो ये लेखन अभी पढ़ रहे हैं ये भी एक ब्लॉग ही है ।

कौन लिखता है ब्लॉग? क्या ये बस गूगल का काम है ?

यदि आप ये सोचते हैं की Blogging kya hota hai और ब्लॉग्स लिखना केवल गूगल का काम है तो ये गलत है क्युकी गूगल पर केवल ब्लॉग्स वेबसाइट के द्वारा अपलोड किये जाते हैं इन्हे लिखने का काम बाकी लोगो का होता है गूगल का नहीं ।

तो क्यों बनाये जाते हैं ब्लॉग्स? इनसे क्या फायदा होता है ?

गूगल पर आप जितनी भी जानकारी देखते हैं ये सब गूगल नहीं लिखता उद्धरण के लिए यदि आप एक बाइक लेना चाहते हैं और आप गूगल पर लिखते हैं ‘सबसे अच्छी बाइक’ तो ऐसी ढेरों वेब्सीटेस खुल जाएँगी जो आपको बाजार में मौजूद हर बाइक की खामियां और खासियत बता देंगी तो ये जितनी भी जानकारी गूगल पर आती है वो सब ब्लॉग्स की मदद से ही आती है ।

ब्लॉग्स कब शुरू किये गए थे और कितने तरह के होते हैं ?

ब्लॉग्स की शुरुवात 23 अगस्त 1999 को हुयी थी और ब्लॉग्स दो तरह के होते हैं पर्सनल ब्लॉग्स और प्रोफेशनल ब्लॉग्स  ।

ब्लॉग राइटिंग क्या होती है ?

किसी वेबसाइट पर किसी भी विषय से जुड़े अपने अनुभवों को एक लेखन के द्वारा सांझा करना ब्लॉग राइटिंग कहलाता है ।

free में ब्लॉग्स कैसे लिखे जा सकते हैं ?

www .blogspot.com और www .wordpress .com  ऐसी दो सबसे पॉपुलर websites हैं जहाँ से आप भी फ्री में ब्लॉग्स बना  सकते हैं

कैसे ?

बहुत ही आसान सा तरीका है, पहले बात करते हैं blogspot वेबसाइट की । ये वेबसाइट गूगल की वेबसाइट है और इसपर ब्लॉग्स बनाना बिलकुल फ्री है और आप इसकी वेबसाइट पर जा कर आसानी से ब्लॉग्स बना सकते हैं इसके लिए आपको किसी खास अकाउंट को भी बनाने की ज़रुरत नहीं है यदि आपके पास एक जीमेल का अकाउंट है तब भी आप इसे एक्सेस कर सकते हैं । इस वेबसाइट पर जाकर आपको बस अपना नाम और अपनी कुछ डिटेल्स देनी है और आपका ब्लॉग शुरू हो जायेगा ।

इसी तरह का आसान सा इंटरफ़ेस है वर्डप्रेस का भी , आप आसानी से वहां भी अपना अकाउंट और ब्लॉग चाँद मिनटों में बना सकते हैं ।

हमें किस तरह के ब्लॉग्स लिखने चाहिए ?

देखिये जब आप शुरुवात कर रहे हैं तो हमारी सलाह यही है की आप उन्ही विषयों के बारे में लिखें जिनके बारे में आपको ज़्यादा से ज़्यादा knowledge हो । आप चाहे एक स्टूडेंट हों, कोई नौकरी पेशा हों , हाउस वाइफ हों या कोई बिज़नेस करते हों आपकी ज़िंदगी में कुछ तो ऐसा होगा ही जिसके बारे में आपको अच्छा खासा ज्ञान हो । ऐसे विषयों पर लिखेंगे तो बहुत अच्छा लिख पाएंगे और फिर धीरे धीरे आप नए विषय चुन सकते हैं ।

कैसे आते हैं ब्लॉग्स से पैसे ?

blogging kya hota hai
blogging kya hota hai

बहुत ही सीधा सा गणित है इसका , जब आप ब्लॉग्स लिखते हैं तो उसमें कोई न कोई जानकारी तो देते हैं जिसे जानने के लिए लोग आपकी वेबसाइट पर एते हैं , और जब लोग आते हैं आपके ब्लॉग्स तो पढ़ने के लिए तो उसे कहते हैं रीडर्स का ‘वाक इन’

अब ये वाक इन जितना ज़्यादा होता है उतने ही ज़्यादा वेबसाइट को एड्स मिलते हैं और उन एड्स पर हर क्लिक होने पर आपको पैसा मिलता है ।

इसके अलावा एक और जरिया होता है कमाई का वह है paid ब्लॉग्स का

क्या होते हैं paid ब्लॉग्स ?

वो ब्लॉग्स जिन्हे लिखने के लिए आपको कोई वेबसाइट पैसे देती है वो पेड ब्लॉग्स कहलाते हैं । अब जब आपके ब्लॉग्स पॉपुलर हो जाते हैं तो अलग अलग कंपनियां आपके पास आती हैं अपने ब्लॉग्स लिखवाने के लिए और ऐसे बढ़ती जाती है आपकी कमाई ।

अंत में क्या ध्यान रखना है ? ऐसे विषयों पर लिखें जिनकी जानकारी के लोगो को फायदा हो । यदि आप लोगो के काम आगये, यकीन मानिये आपका काम भी हो ही जायेगा तो शुरवात करने के लिए फ्री वाले ब्लॉग्स से शुरू करें फिर जब ठीक ठाक अनुभव हो जाये तो अपनी वेबसाइट बना लें ।

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *