Home / Latest Information - Latest News / 1 जुलाई से होने वाले इन सरकारी नियमो के बारे में नहीं जाना तो हो सकता है नुक्सान ।

1 जुलाई से होने वाले इन सरकारी नियमो के बारे में नहीं जाना तो हो सकता है नुक्सान ।

1 जुलाई से सरकारी नियमो में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनसे आपके बूडेट पर भी असर पद सकता है और कुछ नियम ऐसे भी हैं जिनके बारे में आपको जानना बहुत ज़रूरी है तो आई ये जान लेते हैं इन सरकारी नियमो के बदलाव के बारे में जिससे आपको कोई नुकसान ना उठाना पड़े ।

1 ) दूध के दामों में बढ़ोत्री

दूध तो हम सभी के घरो में रोज़ाना इस्तेमाल होता ही है, और यदि इसके दामों में उछाल आ जाए तो इसका सीधा असर हमारे महीने के बजट पर पड़ता है, इसीलिए यह खबर आपके लिए ज़रूरी भी है क्युकी 1 जुलाई से अमूल अपने दूध के पैकेट के दाम 56 रूपए से बढाकर 58 रूपए कर दिए हैं

अमूल ने अपने दूध के पैकेट के दाम 2 रूपए/लीटर बढ़ा दिए हैं जिससे आपके बजट पर बुरा असर पड़ सकता है ।

कैसे रोके बजट को बिगड़ने से?

2 रूपए लीटर के दाम बढ़ने से पहली नज़र में तो ऐसा ही लगता है की बजट पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन यदि आपके घर में 2 से 3 लीटर दूध प्रतिदिन अता है तो महीने का 120 -180 रूपए की बढ़ोत्री केवल दूध के बजट में हो जाएगी।

इसे मैनेज करने के लिए या तो आप दूध का इस्तेमाल थोड़ा सा संतुलन में लाएं जो की हम जानते है आसान नहीं है लेकिन दूसरी चीज़ जो आप कर सकते हैं वह है ‘छोटी छोटी फ़िज़ूल खर्ची पर अगर पाबन्दी लगाएं’ तो बजट तो बढ़ने से रोक सकते हैं जैसे घर में जो नमकीन, बिस्किट, और बाकि खाने या स्नैक्स की चीज़ें अति हैं उन्हें काम करके आप मैनेज कर सकते हैं अपना बजट ।

2 SBI ने बढ़ाया अपना कैश विड्रावल चार्ज

सरकारी नियमो

यदि आपका खता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो यह सरकारी नियमो की खबर आपके लिए महत्त्वपूर्ण है, SBI ने अपने ATM से कॅश निकलने की मुफ्त लिमिट महीने में 4 बार कर दी है । यदि आप SBI के एटीएम से कैश निकलते हैं तो महीने में केवल 4 बार ही आप ऐसा मुफ्त में कर पाएंगे उसके बाद आपको 15 रूपए प्लस GST का चार्ज हर ट्रांसक्शन पर
देना होगा ।

3 ) कार खरीदना हुआ महंगा

जब भी कार खरीदने का विचार मन में अत है तो सबसे पहले जिस ब्रांड का नाम दिमाग में आता है वह है मारुती । मारुती भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी है और आपको बता दें की मारुती ने अपनी गाड़ियों के दाम 3 से 4000 तक बढ़ा दिए हैं ऐसा करने पर मारुती का कहना है की कार बनाने में जिन पार्ट्स का इस्तेमाल होता है वो पार्ट्स महंगे हो गए है ।

4 ) LPG सैलेन्डर के दामों में हुयी बढ़ोत्री

आपमें से कई लोग ऐसा भी महसूस कर सकते हैं की हम केवल आपको बुरी खबरे ही दे रहे हैं लेकिन जो ज़रूरी है वह पता होना चाहिए चाहे वह ख़ुशी की खबर हो या परेशान करने वाली इसीलिए इन बातो को नज़रअंदाज़ करने से तो काम चलेगा नहीं, बहरहाल सरकार के निर्णय के अनुसार LPG के दाम एक जुलाई से बढ़ा दिए गए हैं। अब कितने दाम बढ़ेंगे ये तो निर्भर करता है की आप कौनसे राज्य से हैं, अलग अलग राज्यों में अलग अलग दाम बढ़ाये गए हैं । सामान्य तौर पर राज्यों में LPG के दाम 25 रूपए 50 पैसे बढ़ाये गए हैं ।

5 ) SBI की चेक बुक के लिए चुकाने होंगे 40 रूपए

यदि आप SBI के खता धारक है तो आपको पहली 10 चेक्स की चेक बुक मुफ्त मिलेगी इसके बाद 10 चेक्स की चेक बुक के लिए आपको चुकाने होंगे 40 रूपए ।

6 सिंडिकेट बैंक का ISFC कोड बदला

सिंडिकेट बैंक के खता धारको को पता होना चाहिए की बैंक ISFC कोड्स अब बदल जायेंगे, क्युकी सिंडिकेट बैंक अब केनरा बैंक के साथ मिल गया है यानि MURGE हो गया है तो अब सिंडिकेट बैंक के ISFC कोड्स बदल जायेंगे हलाकि ऐसा अपने आप हो जायेगा इसके लिए आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी लेकिन आपको अपना नया ISFC कोड यानि ब्रांच का कोड पता तो होना ही चाहिए इसके लिए आपको अपडेटेड रहना ज़रूरी है ।

7 ) अगर आय कर नहीं दिया तो देना होगा दोगुना TDS

नए नियमो के हिसाब से यदि अपने आय कर नहीं दिया तो आपको दोगुना TDS देना होगा इसके लिए सबसे पहले तो यह ज़रूरी है है की आपको यह नियम पता होना चाहिए अब जब आपको ये पता चल चूका है तो हम उम्मीद करते हैं की आप अपने आय कर को समय पर चुकाए जिससे आपको किसी नुकसान का सामना न करना पड़े ।

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *